Samsung यूजर्स के लिए सरकारी चेतावनी: हाई-रिस्क स्थिति पर क्या कहती है सरकार

Samsung Galaxy A55 5G Release Date
Samsung Galaxy A55 5G Release Date

Samsung यूजर्स के लिए सरकारी चेतावनी: हाई-रिस्क स्थिति पर क्या कहती है सरकार

सुरक्षा समस्याओं का सामना करने वाले Samsung मोबाइल एंड्रॉयड संस्करण 11, 12, 13 और 14 के लिए सरकारी चेतावनी

भारतीय सरकार की सुरक्षा सूचना प्रतिसाद (सीईआरटी-इन) जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत कार्यरत है, ने 13 दिसम्बर को सैमसंग फोनों में कई सुरक्षा संबंधित कमजोरियों के खिलाफ चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी ने सैमसंग मोबाइल एंड्रॉयड संस्करण 11, 12, 13 और 14 को प्रभावित करने वाली कई गंभीर सुरक्षा समस्याओं की ओर इशारा किया है।

सीईआरटी-इन द्वारा जारी किए गए नोट में कहा गया है – “सैमसंग उत्पादों में कई कमजोरियां प्रतिवेदित की गई हैं जो एक हमलाग्रस्तकर्ता को लागू सुरक्षा प्रतिबंधों को पार करने, संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने और लक्षित सिस्टम पर मनमाना कोड चलाने की अनुमति दे सकती हैं।”

इन कमजोरियों के कारण, हैकर्स को सुरक्षा प्रतिबंधों को पार करने, संवेदनशील डेटा तक पहुंचने और लक्षित सिस्टम पर मनमाना कोड चलाने की अनुमति हो सकती है। इससे हमलाग्रस्त डिवाइस SIM PIN को तोड़ सकते हैं, Knox Guard को छोड़ सकते हैं और AR Emoji ऐप में अधिकृतता समस्याओं के कारण AR Emoji सैंडबॉक्स डेटा तक पहुंच सकते हैं, और Konox सुविधाओं में अनुमति नियंत्रण में त्रुटि और अधिक कारणों से। उपयोगकर्ताओं के लिए खतरा बहुपक्षीय है। हैकर्स फोन को न केवल अधिग्रहण कर सकते हैं, बल्कि संवेदनशील जानकारी चुरा सकते हैं, निजी AR Emoji फ़ाइलों में झाँक सकते हैं और फोन को कमांड देने के लिए बोल सकते हैं।

इस सलाह ने सैमसंग उपयोगकर्ताओं से इन जोखिमों को कम करने के लिए तत्पर करने की कही। उपयोगकर्ताओं से सुरक्षा अपडेट्स लागू करने की मजबूत सलाह दी गई थी।

Samsung ने मामले पर टिप्पणी न करने का इनकार किया है।

लेकिन Samsung सुरक्षा ने साइट पर एक सूचना के माध्यम से खतरे को स्वीकृत किया है, जिसमें कहा गया है कि यह दिसम्बर इस वर्ष के आगामी अपडेट में सुरक्षा फर्मवेयर का आपडेट करने की घोषणा की गई है, जो Google के एंड्रॉयड पैच के साथ होगा।

“सैमसंग मोबाइल मेजर फ्लैगशिप मॉडल्स के लिए मासिक सुरक्षा मेंटेनेंस रिलीज (एसएमआर) प्रक्रिया का हिस्सा बनाता है। इस एसएमआर पैकेज में Google और सैमसंग से पैच शामिल हैं,” इसमें व्यक्त किया गया है।

Motorola Edge Plus 2023 Launch Date, मोटोरोला का धमाका: 2023 में लॉन्च होगा Motorola Edge Plus, ये हैं इसमें शानदार फीचर्स!

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours