Actor Rashmilka Mandanna Deepfake Video: दिल्ली में गिरफ्तार! क्या होगा अगला कदम

Rashmilka Mandanna
Rashmilka Mandanna

Actor Rashmilka Mandanna Deepfake Video: दिल्ली में गिरफ्तार! क्या होगा अगला कदम

के डीपफेक वीडियो निर्माता को दिल्ली में गिरफ्तार किया गया

delhi news today: आज दिल्ली पुलिस ने बताया कि अभिनेत्री Rashmilka Mandanna के डीपफेक वीडियो के लिए जिम्मेदार आदमी को गिरफ्तार किया गया है। यह वीडियो पिछले नवंबर में सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर नियमों की मांग को बढ़ावा दिया।

इस संदर्भ में, जिस डीपफेक वीडियो का जिक्र है, इसमें पहले ब्रिटिश-भारतीय प्रभावकारी जारा पटेल को काले आउटफिट में लिफ्ट में देखा गया था। हालांकि, डीपफेक तकनीक का उपयोग करके मिसेज पटेल का चेहरा सहजता से मिसेज मंदाना के चेहरे में मॉर्फ हो गया।

इसके बाद मिसेज मंदाना ने अपनी दुखभरी भावनाएँ व्यक्त कीं, उन्होंने इस अनुभव को “बहुत डरावना” बताया और तकनीक के दुरुपयोग के कारण व्यक्तियों की भयंकरता पर जोर दिया। “इस तरह की कुछ होना, सचमुच, मेरे लिए ही नहीं बल्कि हम सभी के लिए बहुत ही डरावना है क्योंकि तकनीक का दुरुपयोग किस प्रकार से हो रहा है,” उन्होंने घटना के बाद कहा।

वायरल डीपफेक वीडियो के परिणामस्वरूप केंद्र ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को एक सूचना जारी करने के लिए प्रेरित किया, जिसमें डीपफेक्स को लेकर कानूनी प्रावधानों और उनके निर्माण और प्रसार के संबंध में संज्ञान दिलाया गया।

डीपफेक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके बनाई जाने वाली सिंथेटिक मीडिया की एक रूपरेखा है, जिसमें सृजनात्मक एल्गोरिदम्स का उपयोग दृष्टिगत और श्रावण तत्वों को संशोधित करने के लिए किया जाता है। इस शब्द की प्रमुखता 2017 में हुई थी जब एक Reddit उपयोगकर्ता ने एक प्लेटफॉर्म पेश किया जिस पर संशोधित वीडियो साझा करने का सुझाव दिया गया था।

तब से, डीपफेक तकनीक ने विकसित होकर व्यक्तियों, कंपनियों, या सरकारों की छवि को भंग करने के लिए साइबर अपराधियों के लिए एक संभावित हथियार बन गई है।

यूनियन आईटी मंत्री आश्विनी वैष्णव ने हाल ही में कहा कि सभी सोशल मीडिया कंपनियों को नोटिस भेजे गए हैं जिन्होंने उन्हें अपनी प्लेटफॉर्मों से भ्रांतियों की पहचान करने और हटाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए मार्गदर्शन किया है।

Actor Rashmilka Mandanna Deepfake Video

Rashmilka Mandanna
Rashmilka Mandanna

delhi news today:

“डीपफेक हम सभी के लिए एक बड़ी समस्या है। हाल ही में हमने सभी बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को नोटिस भेजे हैं, उनसे डीपफेक्स की पहचान करने, उन सामग्रियों को हटाने के लिए कदम उठाने के लिए कहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने प्रतिक्रिया दी है। हमने उन्हें इस काम में और अधिक उत्साही होने के लिए कहा है,” उन्होंने कहा। “यह भी हमें ध्यान में रखना चाहिए कि ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने आनंद लिया है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग विशेषज्ञता को हटाने के लिए यदि वे योग्यतापूर्वक कदम नहीं उठाते हैं, तो ‘सेफ हार्बर’ की धारा लागू नहीं होती है।”

रश्मिका मंदाना के अलावा, हाल ही में कटरीना कैफ, अमिताभ बच्चन, प्रियंका चोपड़ा और सचिन तेंदुलकर के डीपफेक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गए हैं।

Shoaib Malik and Sana Javed की शादी: Sania Mirza के अलगाव की अफवाहों का सच

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours