Upcoming hybrid cars in India: भारत मे जल्दी लॉन्च होंगे ये 3 SUV कार्स

Upcoming hybrid cars in India: भारत मे जल्दी लॉन्च होंगे ये 3 SUV कार्स

Upcoming hybrid cars in India:

New Toyota Fortuner
New Toyota Fortuner

क्या आप इन दिनों भारतीय बाजार में और भी अधिक hybrid कारें देख रहे हैं? वेल, पेट्रोल और डीजल की लागत एक ऊपरी मार्ग पर बनी हुई है, और हालांकि ईवीएस हर गुजरते वर्ष के साथ और भी नए कार खरीदने वालों को बढ़ा रहे हैं, आईसी से इलेक्ट्रिक की ओर का संक्रमण इससे पहले वास्तविक रूप से मुख्यधारा नहीं बनता है।

इसलिए, जो हमारे पास बचता है, वह hybrid तकनीक है जिसे पिछले कुछ वर्षों में मजबूती से बढ़ते हुए देखा गया है। यहां, हमने 2024 के लिए hybrid एसयूवी की सूची बनाई है जो मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा हाइब्रिड, हॉंडा सिटी eHEV, और टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस hybrid की तरह होंगी।

Upcoming hybrid cars in India:

Toyota Fortuner Hybrid:

Toyota Fortuner Hybrid:
Toyota Fortuner Hybrid:

Toyota ने 2023 इंडोनेशिया इंटरनैशनल ऑटो शो में Fortuner के एक hybrid संस्करण को प्रदर्शित किया। यह एक hybrid कार है लेकिन वह प्रकार की हाइब्रिड नहीं है जो आप उम्मीद करते हैं। वास्तव में, यहां जो Fortuner है, वह बायोइथैनॉल पर चलने की क्षमता है। वर्तमान में, यह प्रोटोटाइप स्थिति में है, हालांकि हम उम्मीद करते हैं कि यह निकट भविष्य में उत्पादन में जाएगा। इसमें एक 2.7-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जिसे मानक मॉडल मिलता है। यहां, इसने 163 बीएचपी और 243 एनएम का टॉर्क बनाया है, जो मानक मॉडल से थोड़ा कम है।

इस सेटअप को ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, जो केवल पीछे की पंजीका में शक्ति भेजता है। इस आगामी hybrid कार के लिए, टोयोटा ने इसे 100 प्रतिशत बायोइथैनॉल पर चलाने के लिए मजबूती से संशोधित किया है। परिवर्तन में ईथेनॉल एक ईंधन है जो पेट्रोल से कठिन है। Toyota इंडिया ने पहले ही अपनी फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों को प्रदर्शित किया है और यदि Fortuner फ्लेक्स फ्यूल उत्पादन में जाता है, तो यह भारतीय बाजार में भी आएगा।

2024 Renault Duster:

SUV 2024

रेनो Duster की तीसरी पीढ़ी ने वैश्विक बाजारों के लिए प्रदर्शित हो गई है। भारत के लिए, यह पूरी तरह नई मॉडल रेनो इंडिया की प्रीमियम एसयूवी श्रेणी की अगुआई करेगा और निसान से एक समकक्ष मॉडल को उत्पन्न करेगा। Duster के साथ एक hybrid तकनीक वाले एक कुल तीन इंजन विकल्प शामिल होने की उम्मीद है। वैश्विक रूप से, एक 1.6-लीटर पेट्रोल संस्करण है जिसमें ऑटोमेटिक गियरबॉक्स और दो इलेक्ट्रिक मोटर्स हैं।

यह एक पूर्ण हाइब्रिड सिस्टम है, हॉंडा SUV सिस्टम की तरह या मारुति सुजुकी और टोयोटा जो ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूज़र पर उपलब्ध करा रहे हैं, उसी तरह का। यह इंजन पहले से ही जॉगर एमपीवी में प्रदान किया जा रहा है जिसमें यह 140 बीएचपी / 148 एनएम बनाता है और 24.5kmpl की माइलेज है। दूसरा विकल्प है एक माइल्ड-hybrid 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन जिसे 48वी इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है जिसका आउटपुट 110 बीएचपी से 160 बीएचपी के रेंज में है। भारत को डस्टर और इसके निसान समकक्ष के लिए उत्पादन और निर्यात का हब माना जाता है। गठबंधन यह कार उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका के बाजारों के लिए कार बनाएगा।

Nissan X-Trail:

Nissan X-Trail
Nissan X-Trail

2022 में, Nissan इंडिया ने भारतीय बाजार के लिए तीन आने वाले उत्पादों को प्रदर्शित किया था। इनमें से पहला उत्पाद एक्स-ट्रेल होगा जिसे इस साल बिक्री में जाने की उम्मीद थी, लेकिन यह कुछ देर से होने की संभावना है। फिर भी, एक्स-ट्रेल hybrid एक इलेक्ट्रिक मोटर और एक तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन को मिलाकर, कुल आउटपुट 210 बीएचपी और 525 एनएम टॉर्क पैदा करता है। निसान के अनुसार, ई-पॉवर तकनीक एक बैटरी को पेट्रोल इंजन के साथ संगत करती है। जो आईसी मोटर और इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा चलाई जाने वाली अधिकांश प्रमुख हाइब्रिड कारों के खिलाफ है, ई-पॉवर सिस्टम उपयोगकर्ता कार को चलाने के लिए बैटरी की उत्पादन का उपयोग करता है, और आईसी मोटर को केवल बैटरी चार्ज करने के लिए विशेषत: किया जाता है।

यह उम्मीद की जाती है कि X-Trail कार बैटरी पावर की बजाय पेट्रोल की बजाय चलती है तो इसमें कम एनवीएच स्तर होगा। इसका एक अन्य हाइलाइट कम्यूटिंग के दौरान उच्च ईंधन दक्षता होगी, क्योंकि ई-पॉवर टेक इंजन को इसके सबसे ईंधन संवेगित बिंदु पर चलाता है। X-Trail हाइब्रिड एसयूवी की उम्मीद की जाती है कि इसे एक CKD वाहन के रूप में लॉन्च किया जाएगा, जिसकी कीमतें रुपए के बीच 26-32 लाख के बीच होंगी (एक्स-शोरूम)।

Ducati discount offer: Ducati के इस बाइक पर मिलेंगी ₹ 3 लाख की छूट

Tesla Cybertruck Launch Date In India, भारत मे ताबाई मचाने आ रही है Tesla की नइ ऑफरोडींग कार

Honda Activa Discount Offer: केवल 20 हजार में खरीदें? डील प्राप्त करने का तरीका जानें

लॉन्च से पहले, New Toyota Fortuner की तस्वीरें सामने आईं, जो शानदार दिखने का वादा कर रही हैं

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours