Top 10 Indian Famous Farmers Biography 10 भारतीय प्रसिद्ध किसान

Top 10 Indian Famous Farmers

Ram Saran Verma “उनके लिए एक पूर्ण उदाहरण जो सोचते हैं कि शिक्षा जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक है, बिना संदेश के यह कह सकते हैं कि शिक्षा तो इस दुनिया में आवश्यक है ही, लेकिन यह किसी भी रूप में संबंधित नहीं है कि अगर आप पर्याप्त शिक्षित नहीं हैं तो आप खुश और सफल नहीं हो सकते, अब यह दुनिया है जहाँ कौशल मायने रखता है सबसे अधिक, और अगर आप उसमें माहिर हैं, तो आपको एक दिन सफल होने की संभावना है, यही वह काम है जो राम सरण वर्मा ने अपने जीवन में किया।

अब वह कौन हैं? राम सरण वर्मा, जिन्हें कहा जा सकता है कि उन्होंने कृषि के क्षेत्र में ‘रामराज्य’ लाए, अर्थात् वह हैं जिन्होंने नए नवाचारी उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके पौधों के बेहतर विकास के लिए किया।”

Bharat Bhushan Tyagi (पैदा हुआ 1954) एक भारतीय किसान, शिक्षाविद, और प्रशिक्षक हैं, जो उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से हैं। उन्हें 2019 में पद्म श्री, भारत में चौथा सबसे उच्च नागरिक पुरस्कार, से सम्मानित किया गया था। वह बुलंदशहर में हफ्तेभर किसानों के लिए प्रशिक्षण संचलित करते हैं और उन्होंने 80,000 से अधिक किसानों को प्रशिक्षित किया है। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रगतिशील किसान पुरस्कार के भी प्राप्तकर्ता हैं।

Rajkumari Devi एक भारतीय किसान हैं। उन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया। किसान चाची एक गरीब बिहारी परिवार में पैदा हुई थी और परिवार की गरीबी के कारण वह छोटी आयु में विवाह कर ली थी। अपने विवाह के बाद, उन्होंने खुद की सहायता समूह बनाया और जैविक कृषि की मदद से वह बहुत सारे गरीब परिवारों को रोजगार दिलाने में सफल रहीं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें पहचाना और उन्हें ‘किसान’ के साथ सम्मानित किया।

Kanwal Singh Chauhan हरियाणा के सोनीपत जिले के आटेरना गांव के किसान हैं, जिन्हें 2019 में अपने कृषि में योगदान के लिए पद्म श्री पुरस्कार प्राप्त हुआ। कनवल सिंह चौहान एक किसान उद्यमी हैं, जिन्होंने केवल छोटे मक्के को क्षेत्र में पेश किया ही नहीं, बल्कि उन्होंने किसानों के लिए लाभकारी बाजार भी स्थापित किया।

Jagdish Prasad Parikh परिख राजस्थान में एक बहुत ही छोटे से गांव में पैदा हुए थे। उनकी बचपन से ही कृषि के शिक्षा लेने में बहुत रुचि थी।

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, जगदीश अपने गांव में लौट आए और अपने परिवार की खेती पर काम करने लगे। हालांकि, उन्होंने जल्द ही महसूस किया कि उनके पिता और दादा ने दशकों से उपयोग किए हुए पारंपरिक कृषि विधियाँ अब प्रभावी नहीं थीं। मिट्टी अपुष्ट नहीं रही थी, और फसलें उनके परिवार को पारिश्रमिक के लिए पर्याप्त नहीं दे रही थीं।

विश्लेषण करने के बाद, जगदीश ने नई कृषि तकनीकों के साथ प्रयोग करने की शुरुआत की। उन्होंने जैविक उर्वरक, फसलों का पालण, और अन्य पर्यावरण के साथ मिलती जुलती कृषि प्रथाओं का उपयोग करना शुरु किया। उन्होंने यह भी शुरु किया कि स्थानीय मिट्टी और जलवायु के लिए बेहतर उपयुक्त नई फसलें उगाने लगे।

निंदा का सामना करने के बावजूद, जगदीश कभी भी निरंतर नहीं हुए और समाधान ढूंढ़ते रहे। उन्होंने लाखों घंटे खोजने और प्रयोग करने में बिताए जब तक उन्होंने आखिरकार एक ऐसी विधि ढूंढ़ ली जो कार्य करती थी। उनकी फसलें अधिक उत्पन्न करने लगीं, और उनके उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार हुआ।

Vallab

hbhai Marvaniya उसकी कहानी 1943 में शुरू हुई थी, जब वह लगभग 13 साल के थे। वल्लभभाई को अपने पिता की 5 एकड़ जमीन पर काम करने में मदद करने के लिए अपनी पढ़ाई को 5 वीं कक्षा के बाद छोड़ना पड़ा, जहां पुल्स, अनाज और मूँगफली उगाई जाती थी, और बैलों को खिलाने के लिए मक्का, ज्वार, राजको (एक प्रकार की चारा की घास) और गाजर उगाई जाती थी। उस समय गुजरात में किसी को यह नहीं पता था कि इन अनाज और सब्जियों को भी मनुष्य खा सकते हैं।

Rahibai Soma Popere जो अहमदनगर के अकोला तहसील में स्थित दूरस्थ कोम्भलणे गाँव की निवासी है, को पद्म पुरस्कार प्रदान किया गया है। ये पुरस्कार जनवरी 2020 में घोषित किए गए थे और इन्हें सोमवार, 8 नवंबर को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में प्रदान किया गया।

इससे पहले, एक सिटी-आधारित फिल्ममेकर द्वारा बनाई गई एक तीन मिनट की छोटी फ़िल्म ने राहीबाई पोपेर की कहानी को अंतर्राष्ट्रीय खंजरी के तरीके से विरोध करने के बारे में बताया था, और इसके फलस्वरूप 2019 के 72वें कैन फ़िल्म फेस्टिवल के Nespresso Talents के अंतर्राष्ट्रीय खंजरी के तीसरे पुरस्कार को जीता था।

Rakesh Tikait महान किसान नेता महेंद्र सिंह टिकैत के पुत्र, राकेश टिकैत, एक दिल्ली पुलिस कांस्टेबल से राजनीतिज्ञ बने हैं, जो उत्तर प्रदेश से हैं और किसानों के प्रदर्शन का मुख्य नेता बन गए हैं। वह भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के प्रवक्ता हैं।
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के सिसौली गाँव में पैदा हुए राकेश टिकैत बीकेयू राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत के छोटे भाई हैं। इन भाइयों का प्रमुख रूप से प्रसिद्ध होने का समय आया जब नवंबर 2020 में बीकेयू केंद्र सरकार द्वारा पारित किए गए कृषि विधेयक के खिलाफ किसानों के साथ जुड़ गई। बाद में, दिल्ली पुलिस नरेश टिकैत के खिलाफ गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा में शामिल होने का आरोप लगाया और राकेश टिकैत को सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की अधिकारों की मांग करने में प्रमुख बन गए।

Balbir Singh Rajewal भारतीय किसान संघ (राजेवाल), प्रेसिडेंट बलबीर सिंह राजेवाल, सम्राला आधारित किसान नेता हैं और सरकार और राजनीतिक क्षेत्रों में प्रसिद्ध नाम हैं। उनकी बढ़ती आयु और बिगड़ती स्वास्थ्य के बावजूद, वे वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी की सीमा पर सिंघु बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हैं।

उनके पास शब्दों में स्पष्टता की शक्ति है और उनकी यह क्षमता है कि वे इन मुद्दों को जोरदार तरीके से उठा सकते हैं। वे उन विचारों की स्पष्टता का समर्थन करने के लिए तथ्य, आँकड़े और आंकड़े के साथ जागरूक होने की क्षमता रखते हैं। वे कुछ ही ऐसे किसान नेता हैं जो अंग्रेजी में बोल सकते हैं और अपने दावों का समर्थन करने के लिए तथ्य, आँकड़े और आंकड़े के साथ हैं।

Gurnam Singh Charuni (जिसे गुरणाम सिंह चदुनी भी लिखा जाता है; 1959 में पैदा हुए) भारतीय राज्य हरियाणा और पंजाब के किसान संघ नेता और राजनीतिज्ञ हैं। वह हरियाणा में भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के मुखिया हैं, और संयुक्त संघर्ष पार्टी के संस्थापक हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours