Pune Railway Station Flyover : पुणे रेलवे स्टेशन पर पुराना पैदल यात्री पुल तोड़ा जाएगा

Pune Railway Station Flyover:
Pune स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्रियों, विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं की संख्या बढ़ रही है। फिलहाल, स्टेशन पर तीन एस्केलेटर हैं, जिससे दिव्यांगों या वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह चुनौतीपूर्ण हो गया है। इस समस्या के समाधान के लिए रेलवे प्रशासन ने 12 मीटर लंबे पैदल यात्री पुल को रैंप से जोड़ने का फैसला किया है।

परिणामस्वरूप, दिव्यांग और वरिष्ठ यात्रियों के लिए रैंप के माध्यम से स्टेशन तक पहुंचना आसान हो जाएगा। यात्रियों के लिए प्रत्येक प्लेटफॉर्म तक सीधे पहुंचना आसान बनाने के लिए लिफ्ट भी लगाई जाएंगी, जिससे सीढ़ियां चढ़ने की जरूरत खत्म हो जाएगी।

रैंप विस्तार:

रैंप वाला पैदल यात्री पुल काफी पुराना है, और इसकी खराब स्थिति के कारण, इसे COVID-19 महामारी के दौरान बंद कर दिया गया था। कुछ रखरखाव के बाद, इसे दिव्यांग यात्रियों की सेवा के लिए फिर से खोल दिया गया। अब रेलवे प्रशासन ने रैंप का विस्तार कर इसे 12 मीटर लंबे पैदल यात्री पुल से जोड़ने का निर्णय लिया है। इस विस्तार से दिव्यांग, वरिष्ठ और महिला यात्रियों को लाभ होगा।

रेलवे प्रशासन ने रैंप के अलावा लिफ्ट लगाने की भी मंजूरी दे दी है। इस निर्णय का उद्देश्य सभी यात्रियों के लिए स्टेशन की पहुंच और सुविधा में सुधार करना है।

सोलापुर साइड को पैदल यात्री पुल के विस्तार की आवश्यकता है:

सोलापुर की ओर, पैदल यात्री पुल के विस्तार की आवश्यकता है, जो एक से तीन प्लेटफार्मों को जोड़ता है। सेंट्रल रेलवे के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक धनंजय नायक ने स्टेशन का निरीक्षण किया. अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने पैदल यात्री पुल के विस्तार की आवश्यकता पर ध्यान दिया। हालांकि अभी तक इस विस्तार को मंजूरी नहीं मिली है. मौजूदा पुल की चौड़ाई आधी ही है, जिससे यात्रियों को दिक्कत होती है।

रेलवे बोर्ड ने लिफ्ट लगाने और रैंप निर्माण की मंजूरी दे दी है। जल्द ही काम शुरू होने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट पर करीब 10 करोड़ की लागत आने का अनुमान है.

Bacca Bucci Men’s Running Shoe

डॉ. रामदास भिसे, मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक, पुणे
स्टेशन पर लिफ्ट लगाने की मांग कई माह से की जा रही है। इसके लिए कई अनुरोध प्रस्तुत किए गए हैं। अब लिफ्ट लगने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी। इस काम को जल्द पूरा करना होगा.

निखिल काची, सदस्य, मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति
6 प्लेटफार्म – पुणे रेलवे स्टेशन

2,00,000 – दैनिक यात्री संख्या

250 – कुल ट्रेनें

4 – कुल पैदल यात्री पुल

72 – स्टेशन से प्रस्थान करने वाली गाड़ियाँ

41 – लोकल ट्रेन सेवाएँ

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours