Petrol Diesel Price Big Update: सरकार ने जारी किया महत्वपूर्ण आदेश, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी हुई, नई कीमतें यहां देखें

Petrol Diesel Price Big Update: सरकार ने जारी किया महत्वपूर्ण आदेश, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी हुई, नई कीमतें यहां देखें

Petrol Diesel Price Big Update: नमस्ते दोस्तों, हमेशा ही हमें पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। हाल ही में, कुछ राज्यों में पेट्रोल और डीजल कीमतों में कमी आई है। यह इसलिए होता है क्योंकि हर दिन सुबह 6:00 बजे पेट्रोल और डीजल कीमतें तय की जाती हैं। तेल कंपनियाँ सभी राज्यों के लिए एक ही पेट्रोल और डीजल कीमत निर्धारित करती हैं, लेकिन राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों में टैक्स लगाती हैं, जिससे पेट्रोल और डीजल कीमतें अलग-अलग होती हैं।

Petrol Diesel Price Big Update
Petrol Diesel Price Big Update

बता दें कि सुबह 6:00 बजे ही पेट्रोल और डीजल कीमतें तय की जाती हैं, और इसे सभी वेबसाइट्स पर अपडेट कर दिया जाता है। आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं कि आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्या है। क्योंकि हर रोज कुछ पैसे में बदलाव होता रहता है।

डीजल और पेट्रोल की कीमतें जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि इनका सीधा असर हर व्यक्ति पर होता है। अगर आप डीजल या पेट्रोल गाड़ी चला रहे हैं, तो यह सीधे महंगाई को असरित करता है। अगर इनकी कीमतें बढ़ जाती हैं तो आपकी खर्च भी बढ़ जाती है, और इनकी कमी से खर्च भी कम हो जाता है।

Petrol Diesel Price Big Update

आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति को डीजल या पेट्रोल की आवश्यकता होती है, क्योंकि इनके बिना किसी भी यातायात साधन को चलाना मुश्किल है। किसी भी उद्योग की शुरुआत से लेकर यातायात और घरेलू उपयोग के लिए डीजल और पेट्रोल की आवश्यकता होती है। इसलिए, सभी लोग चाहते हैं कि इनकी कीमतें कम हों, ताकि उनकी खर्च में भी कमी हो।

Petrol Diesel Price मोबाइल से कैसे जानें

अगर आप अपने मोबाइल से डीजल और पेट्रोल की कीमतें जानना चाहते हैं, तो राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण अलग-अलग शहरों में इनकी कीमतें भी अलग होती हैं। आप अपने फोन से एसएमएस के जरिए भी रोज भारत के प्रमुख शहरों में डीजल और पेट्रोल की कीमतें जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल की ग्राहकों को RSP को डिलीट कर 92499 2249 नंबर पर भेजना होगा। इस तरह से आपको एक एसएमएस मिलेगा, जिससे आपको पता चलेगा कि आपके शहर में डीजल और पेट्रोल की कीमतें क्या हैं।

पेट्रोल और डीजल पर केंद्र और राज्य का टैक्स यह जानकर हर कोई चौंक जाता है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें कैसे तय होती हैं। सबसे पहले, तेल कंपनियाँ पेट्रोल और डीजल की कीमतें तय करती हैं, फिर केंद्र सरकार इस पर टैक्स लगाती है, जो सभी राज्यों के लिए समान होता है। मगर जब राज्य सरकार इस पर अपना टैक्स लगाती है, तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें सभी शहरों में अलग-अलग हो जाती हैं, क्योंकि राज्य सरकार को भी इस पर अधिकार होता है।

Honda Shine SP 125 Bike: होंडा शाईन SP 125cc बाईक के किंमत पर लगी बडी ऑफर, अभी इतनी किंमत पर मिलेगी होंडा शाइन की बाईक

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours