Old Pension Scheme: ओल्ड पेंशन योजना के संबंध में एक बड़ी खुशखबरी है, जिससे सभी कर्मचारियों को इसका लाभ होगा।

Old Pension Scheme
Old Pension Scheme

Old Pension Scheme: ओल्ड पेंशन योजना के संबंध में एक बड़ी खुशखबरी है, जिससे सभी कर्मचारियों को इसका लाभ होगा।

Old Pension Scheme:

नमस्कार, सभी को। पुरानी पेंशन योजना के संबंध में, केंद्रीय सरकार के कर्मचारी बीजेपी से इसके पुनर्स्थापन की मांग कर रहे हैं। राज्य सरकारें भी अपने क्षेत्र में इस योजना के कार्यान्वयन की मांग कर रही हैं। इसका कारण यह है कि नई पेंशन योजना पुरानी पेंशन योजना के तहत उपलब्ध सभी लाभ प्रदान नहीं करती है। वर्तमान में पुरानी पेंशन योजना केवल रक्षा क्षेत्र में लागू है, जबकि इसे सभी अन्य विभागों में बंद कर दिया गया है। नई पेंशन योजना को 2003 में प्रस्तुत किया गया था।

इस समय तक, केंद्रीय सरकार ने पुरानी पेंशन योजना के संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं किया है। इसके बजाय, राज्य सरकारें इसे लागू करने की पूर्वानुमति दिलाने की कोशिश कर रही हैं, जिनमें कुछ राज्य यह व्यक्त कर रहे हैं कि वे इसे केंद्र सरकार इसे लागू नहीं करती तब तक यह नहीं ला सकते हैं। हालांकि, दोनों ही राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारी संघ इस योजना की पुनर्स्थापन के लिए सरकार से समृद्धि की मांग कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट भी इस मुद्दे पर विचार कर रही है, लेकिन अब तक कोई महत्वपूर्ण निर्णय नहीं हुआ है। आशा है कि जल्दी ही एक निर्णय होगा और इसके बाद यह स्पष्ट होगा कि यह योजना कब पुनः स्थापित की जाएगी।

Old Pension Scheme:

आज के समय में, जो भी योजना प्रस्तुत की जाती है, वह सोशल मीडिया पर तुरंत चर्चा का विषय बन जाती है। पुरानी पेंशन योजना और इसकी संरचना को वित्त मंत्रालय की स्रोतों के अनुसार स्पष्ट कर दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि सरकार का पुरानी पेंशन योजना में पुनः वापस जाने की योजना नहीं है। इस निर्णय के कारण राज्य सरकारों को भी प्रभाव महसूस हो रहा है, और कुछ राज्य जिन्होंने पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की योजना बना रखी थीं, वे अब केंद्र सरकार के निर्णय के कारण इसे पुनर्विचार कर रहे हैं। कर्मचारी यह मांग कर रहे हैं कि इस योजना को त्वरित पुनर्स्थापित किया जाए। हालांकि, इस समय यह कठिन दिख रहा है, और इसका प्रभाव है कि नई पेंशन योजना के तहत सरकार न्यूनतम गारंटी लौटाएगी।

पुरानी पेंशन योजना में न्यूनतम गारंटी: केंद्रीय सरकार ने प्रेजेंटेशन पेंशन योजना को पुनः रद्द करने की योजना नहीं बनाई है; इस निर्णय का प्रभाव सभी राज्यों में भी दिख रहा है। कुछ राज्य सरकारें भी केंद्र द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना चाहती हैं, क्योंकि केंद्र ने जो नियम बनाए हैं, वह ध्यानपूर्वक तैयार किए गए हैं। नई पेंशन योजना में, सेवानिवृत्ति पर करीब 40% मिलता है, और यह योजना 1 अप्रैल 2004 से प्रभावी हो रही है, जबकि पुरानी पेंशन योजना 2003 में समाप्त हो गई थी।

Old Pension Scheme
Old Pension Scheme

Old Pension Scheme पर अपडेट:

कर्मचारी अपने वेतन का दस प्रतिशत पेंशन के लिए योगदान करते हैं, और यह पेंशन सेवानिवृत्ति के समय प्रदान की जाती है। राज्य सरकार भी चौदह प्रतिशत योगदान करती है, और पेंशन राशि पूरी नियामक पीएफ पार्टी के पास जाती है। नियामक इस राशि को निवेश करता है, और सेवानिवृत्ति के समय, सभी धन साथ में प्रदान किए जाते हैं। पुरानी पेंशन योजना को पुनः स्थापित करने की बड़ी मांग है, क्योंकि इसने एक एकल राशि प्रदान की थी, और कई राज्यों ने इसकी पुनर्स्थापन के लिए हड़ताल भी की थी।

हालांकि, अब तक इसका कोई विशेष प्रभाव नहीं देखा गया है, और यह कि क्या पुरानी पेंशन योजना पुनः लागू की जाएगी या नहीं, इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

Google Pay Se Paisa Kaise Kamaye: घर बैठे हर रोज ₹2000 कमाएं, जानिए कैसे

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours