Business ideas: बिना दुकान खोले बस लैपटॉप से महीने का 2 लाख कैसे कमाएं

Business ideas
Business ideas

Business ideas: बिना दुकान खोले बस लैपटॉप से महीने का 2 लाख कैसे कमाएं

लो इन्वेस्टमेंट, हाई प्रॉफिट: भारत में उच्च लाभ वाले स्टार्टअप स्मॉल Business ideas

इस स्टार्टअप बिजनेस के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है। यदि आप बीकॉम ग्रेजुएट हैं तो सोने पर सुहागा और यदि आपने बीकॉम एलएलबी किया है तो कहना ही क्या। कोई मशीन नहीं खरीदनी, कोई दुकान नहीं खरीदना, केवल एक लैपटॉप चाहिए और आप अपने शहर की दुकानदारों से ₹200000 महीने की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

भारत में बिजनेस ऑप्पर्चुनिटीज

15-20 साल पहले भारत में छोटा-मोटा बिजनेस करना बड़ा आसान काम था। लोकल म्युनिसिपल कॉरपोरेशन से ट्रेड लाइसेंस बनवाओ और शुरू हो जाओ, लेकिन अब बात बदल गई है। GST रिटर्न से लेकर तमाम सारे सरकारी पत्र व्यवहार और आए दिन नए नियमों की तलवार, भारत के हर दुकानदार के सिर पर लटक रही होती है। दुकानदार को सिर्फ दुकानदारी आती है, और उसे माल खरीदना और बेचना आता है। वह अपना टाइम किसी दूसरे काम में खर्च नहीं करना चाहता।

बिजनेस कंसल्टेंट: एक नई दिशा

चार्टर्ड अकाउंटेंट की मांग आज भी बाजार में जितनी जरूरत है, उतना चार्टर्ड अकाउंटेंट उपलब्ध नहीं है। इसलिए उनकी फीस ज्यादा है। जिस काम में मोटी फीस नहीं मिलती CA वह काम करना पसंद नहीं करते। यही कारण है कि बाजार में एक नई बिज़नेस अपॉर्चुनिटी ओपन हो गई है। Business Consultant यह सारे काम कर सकता है, जिसमें जीएसटी रिटर्न और इनकम टैक्स फाइल करना शामिल है। दुकानदार की सारी सरकारी झंझट के समाधान का नाम है बिजनेस कंसलटेंट।

छोटे व्यापारी बिजनेस कंसलटेंट

छोटे व्यापारी बिजनेस कंसलटेंट को फीस देने के लिए तैयार हैं, लेकिन चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास जाना नहीं चाहते। आप उन्हें सेवाएं देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, और जब थोड़ी कमाई होने लग जाए तो अपना ऑफिस प्रारंभ कर सकते हैं।

युवा उद्यमिता आइडियाज

कॉलेज स्टूडेंट्स और ग्रेजुएट पोस्ट ग्रेजुएएं के लिए यह एक उत्कृष्ट विकल्प है। आप अब आवश्यकता के हिसाब से कोई सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं, और इन 3 महीनों के कोर्सों के बाद एक पेशेवर बिजनेस कंसल्टेंट बन सकते हैं।

भारतीय महिलाओं के लिए Business ideas

लड़कियों और कामकाजी महिलाओं के लिए यह एक शानदार अवसर है। यदि आप हाउसवाइफ हैं तो आप किसी भी बिजनेस कंसलटेंट के लिए बैक ऑफिस का काम कर सकते हैं। आप इसे भारत के किसी भी शहर या गाँव में, या किसी भी महानगर के लिए वर्क फ्रॉम होम में कर सकते हैं।

सेवानिवृत्ति कर्मचारियों के लिए Business ideas

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारियों के लिए इस बिजनेस में निवेश करना काफी फायदेमंद हो सकता है। पूरे भारत में हजारों बिजनेस कंसलटेंट काम कर रहे हैं परंतु एक विश्वसनीय बिजनेस कंसलटेंट फर्म की भी ताकत की आवश्यकता है। आप एक बड़ी बिजनेस कंसलटेंट फर्म शुरू कर सकते हैं, और इसमें बीकॉम एलएलबी पास कॉलेज स्टूडेंट्स को नौकरी पर रख सकते हैं, जबकि MBA वाले विशेषज्ञों को क्लाइंट मीटिंग के लिए आवश्यक होंगे।

लाभकारी Business ideas

बिजनेस कंसलटेंसी फॉर लीगल डॉक्यूमेंटेशन में फायदा ही फायदा है। दुकानदारों से मंथली फीस चार्ज कर सकते हैं या फिर प्रत्येक जॉब के लिए अलग-अलग फीस निर्धारित कर सकते हैं। इस प्रकार अपनी एक पूरी फीस लिस्ट बना सकते हैं, और लोगों को जब जिसकी जरूरत होगी, वह आपकी सेवाएं ले सकेंगें। फिलहाल बाजार में दुकानदारों के पास कोई विकल्प भी नहीं है, इसलिए आपका काम जम जाने की संभावना सबसे ज्यादा है।

Business ideas: हाईवे पर बैटरी स्वैपिंग स्टेशन खोलने का नया व्यापार आइडिया: सरकार का नया फ्यूचर प्लान

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours