Bangal News: बंगाल में दुर्गामाता के मंडल ने देवी के जघा बैठाई ममता बनर्जी की मूर्ति आखिर क्या है मामला

Bangal News

देश में वर्तमान में नवरात्र का त्योहार चल रहा है। इस समय, पश्चिम Bangal में बड़ी उत्साह और उत्सव के साथ, दुर्गा पूजा पैंडल्स (धार्मिक पूजा के लिए अस्थायी संरचनाएं) राज्य के खुदरा हिस्सों में स्थापित किए गए हैं। बंगाल में दुर्गा पूजा पैंडल्स पूरे देश में प्रसिद्ध हैं। इसी दौरान, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री Mamata Banerjee की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि उन्होंने बंगाल में दुर्गा मां की मूर्तियों से हथियार हटा दिए हैं। हमने इस तस्वीर की फैक्ट चेक की तो पता चला कि यह फोटो तीन साल पुरानी है और दावा गलत है।

पूरे देश में नवरात्र का त्योहार बड़े उत्साह और उत्सव के साथ मनाया जा रहा है। दुर्गा पूजा पैंडल्स देश भर में स्थापित हो रहे हैं। पश्चिम Bangal के दुर्गा पूजा पैंडल्स विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं, और इस समय राज्य में खास उत्साह और उत्सव होता है। सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री Mamata Banerjee की एक फोटो वायरल हो रही है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि वह ने दुर्गा मां की मूर्तियों से हथियार हटा दिए हैं। हालांकि, हमने इसे फैक्ट चेक किया और पता चला कि यह छवि तीन साल पुरानी है और दावा भ्रांतिपूर्ण है।

Bangal News

हमने पहले इस छवि की खोज के लिए Google Lens का उपयोग किया। इस खोज के दौरान, हमें कई सारे खोज परिणाम मिले, जिनमें एक इंस्टाग्राम हैंडल “the_crazy_kolkata” शामिल था, जहां इस फोटो को पोस्ट किया गया था। इस इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसके संबंधित कई अन्य छवियाँ भी थीं, जो 18 अक्टूबर 2020 को साझा की गई थीं। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा था, “Behala Nutan Dal की पहली झलक। पश्चिम बंगाल के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन किया गया। हम सभी को घर पर रहने की सलाह देते हैं और हम इंस्टाग्राम पर शहर के आस-पास की वर्चुअल पूजा परिक्रमा दिखा रहे हैं।”

dandiya dress for women=click

इंस्टाग्राम की फोटो से स्पष्ट होता है कि यह फोटो हाल की नहीं है, बल्कि तीन साल पुरानी है। इसे पुष्टि करने के लिए, हमने Mint से एक ऐसी ही वायरल फोटो का उपयोग करते हुए एक लेख भी खोजा, जो 17 अक्टूबर 2020 को प्रकाशित किया गया था। इस लेख में भी उसी तरह की फोटो का उपयोग किया गया था, जिसमें ममता बनर्जी दिख रही थी, और यह 2020 में हुई थी, जब देश को COVID-19 महामारी का सामना करना पड़ रहा था।

बंगाल में ममता बनर्जी द्वारा दुर्गा मां की मूर्तियों से हथियार हटवाने के दावे की पुष्टि के लिए हमने बेहाला नूतन दल के फेसबुक पेज की गहन जांच की। वहां हमें वायरल तस्वीर लेने के एक साल बाद 2021 का एक वीडियो मिला। यह वीडियो ममता बनर्जी के अपने फेसबुक पेज से लाइव स्ट्रीम किया गया था। वीडियो में मुख्यमंत्री mamta दुर्गा मां की मूर्ति को सजाती नजर आ रही हैं. गौरतलब है कि वीडियो में वह जिस मूर्ति को सजा रही थीं, वह हथियारों से सजी हुई थी। इसलिए, यह दावा कि ममता ने मूर्तियों से हथियार हटा दिए, गलत है।

dandiya dress for men=click

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours