7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए नए साल पर बड़ी खबर, सरकार ने 7वें वेतन आयोग के संबंध में दो महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं

7th Pay Commission
7th Pay Commission

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए नए साल पर बड़ी खबर, सरकार ने 7वें वेतन आयोग के संबंध में दो महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं”

7th Pay Commission:

नमस्ते दोस्तों, शुभकामनाएं! केंद्र सरकार के कर्मचारियों को हमेशा अच्छी खबरें मिलती रहती हैं। एक बार फिर, कर्मचारियों के लिए दो महत्वपूर्ण घोषणाओं की चर्चा हो रही है। सबसे बड़ी घोषणा यह है कि 1 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ता में वृद्धि की जा रही है, और दूसरी महत्वपूर्ण घोषणा 18 महीने के डीए भत्ते के बकाया के संबंध में है।

सरकार जल्द ही बकाया डीए भत्ते को जारी करने के बारे में एक महत्वपूर्ण घोषणा कर सकती है। इसके बाद, सभी को एक सुर्प्राइज की उम्मीद है क्योंकि 2023 का साल समाप्त हो रहा है, और 2024 के लिए अपेक्षा बढ़ रही है।

यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि सरकार कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि के बारे में कभी भी घोषणा कर सकती है। 4 महीने से अधिक समय बित चुका है, और अभी तक जुलाई 2023 के लिए महंगाई भत्ते के बारे में कोई घोषणा नहीं हुई है, इसका सुस्पेंस है कि घोषणा के साथ-साथ इसमें 4% की वृद्धि शामिल हो सकती है। हालांकि, इस संबंध में अब तक कोई आधिकारिक जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

मीडिया रिपोर्टें व्यापक रूप से 4% की वृद्धि की संभावना पर चर्चा करती हैं। आने वाली घोषणाओं में 18 महीने के DA Arrear भत्ते को जारी करने की मांग भी है। हालांकि, सरकार ने इसके बारे में कोई जानकारी प्रदान नहीं की है, लेकिन यह उम्मीद है कि इस मुद्दे पर शीघ्र प्रतिक्रिया की जाएगी। वर्तमान सरकार सरप्राइज घोषणाओं के लिए जानी जाती है, इसलिए सभी को कुछ रोमांचकर देखने की उम्मीद है।

7th Pay Commission
7th Pay Commission

7th Pay Commission:

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 2016 से 7वें वेतन आयोग के आधार पर वेतन मिल रहा है। महंगाई भत्ता ने हितैषी वृद्धि की है, जिसमें अब तक कुल 42% की वृद्धि हो चुकी है। इस साल जनवरी में महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि हुई, और जुलाई में एक और वृद्धि की जा रही है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार, महंगाई भत्ता को वर्ष में दो बार बढ़ाया जाना चाहिए।

वृद्धि एक बार जनवरी में और एक बार जुलाई में होती है। इस साल का जनवरी वाला महंगाई भत्ता पहले ही लागू हो गया है, और सभी कर्मचारी सरकार की जुलाई के महंगाई भत्ते की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं।

महंगाई भत्ता में वृद्धि कब होगा

जब भी महंगाई भत्ते में वृद्धि के समय के बारे में पूछा जाता है, सरकार चुप रहती है। सामान्यत: केंद्र सरकार अचानक महंगाई भत्ते में एक महत्वपूर्ण वृद्धि की घोषणा करती है। इसलिए कर्मचारियों से कुछ और दिनों के लिए प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि केंद्र सरकार से एक महत्वपूर्ण घोषणा की जा रही है, और महंगाई भत्ते में वृद्धि हो सकती है।

18 महीने के बकाया DA Arrear कब तक मिलेगा

18 महीने के बकाया डीए भत्ते के संबंध में, केंद्र सरकार के कर्मचारियों ने इसके जारी करने की मांग की है। हालांकि, अब तक सरकार ने इस मुद्दे पर कोई बड़ा निर्णय नहीं लिया है, जिसमें 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के कारण डीए में वृद्धि को रोका गया था।

हाल के सूचना के अनुसार, COVID-19 महामारी के दौरान मेडिकल क्षेत्र के लिए दिए गए धन अब अन्य उद्देश्यों के लिए उपलब्ध हैं। COVID-19 की स्थिति में सुधार हो रहा है और COVID-19 का समापन हो गया है, इसलिए उम्मीद है कि सरकार जल्द ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बकाया डीए भत्ते को जारी करने पर एक महत्वपूर्ण निर्णय लेगी।

उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस मुद्दे पर शीघ्र एक महत्वपूर्ण निर्णय लेगी, जिससे कर्मचारियों को एक महत्वपूर्ण घोषणा के रूप में राहत मिलेगी।”

Student Scholarship Yojana: छात्र को सरकार हरसाल देगी ₹20000, यहा से भरे फॉर्म, जाने पूरी जानकारी

Student Scholarship Yojana: छात्र को सरकार हरसाल देगी ₹20000, यहा से भरे फॉर्म, जाने पूरी जानकारी

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours